What are green tea's health benefits? | ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं ?

हरी चाय पर तेजी से तथ्य( facts on green tea)


ग्रीन टी के बारे में कुछ मुख्य बातें यहाँ दी जा रही हैं। अधिक विस्तार और सहायक जानकारी मुख्य लेख में है।

हरी चाय का उपयोग पारंपरिक भारतीय और चीनी चिकित्सा में किया गया है
ग्रीन टी के कई प्रकार उपलब्ध हैं
हरी चाय कैंसर सहित कई बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है
हरी चाय के आसपास के कई स्वास्थ्य दावों को साबित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है
What are green tea's health benefits? | ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं ?

ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ(Health Benefits of Green Tea)

नीचे सूचीबद्ध हरी चाय से जुड़े संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। हरी चाय का उपयोग पारंपरिक चीनी और भारतीय चिकित्सा में रक्तस्राव को नियंत्रित करने और घावों को ठीक करने, पाचन में सहायता, हृदय और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए किया जाता था।

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय संभावित रूप से वजन घटाने से लेकर यकृत विकार, टाइप 2 मधुमेह और अल्जाइमर रोग तक सभी पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन संभावित स्वास्थ्य लाभ लिंक के साबित होने से पहले अधिक साक्ष्य की आवश्यकता है:

1) ग्रीन टी और कैंसर से बचाव (Green tea and cancer prevention)

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, चाय में पॉलीफेनोल्स को प्रयोगशाला और जानवरों के अध्ययन में ट्यूमर के विकास को कम करने के लिए दिखाया गया है और पराबैंगनी यूवीबी विकिरण से होने वाले नुकसान से बचा सकता है।

जिन देशों में ग्रीन टी की खपत अधिक है, उनमें कैंसर की दर कम होती है, लेकिन यह सुनिश्चित करना असंभव है कि क्या यह ग्रीन टी है जो इन विशेष आबादी या अन्य जीवनशैली कारकों में कैंसर को रोकती है।

कुछ अध्ययनों ने निम्न प्रकार के कैंसर पर हरी चाय के सकारात्मक प्रभावों को भी दिखाया है:

स्तन
मूत्राशय
डिम्बग्रंथि
कोलोरेक्टल (आंत्र)
ग्रासनली (गला)
फेफड़ा
पौरुष ग्रंथि
त्वचा
पेट
शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह चाय में पॉलीफेनोल का उच्च स्तर है जो कैंसर कोशिकाओं को मारने और उन्हें बढ़ने से रोकने में मदद करता है। हालांकि, सटीक तंत्र जिसके द्वारा चाय कैंसर कोशिकाओं के साथ बातचीत करता है अज्ञात है।

हालांकि, अन्य अध्ययनों में यह नहीं पाया गया है कि चाय कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है। कैंसर-निवारक प्रभावों के लिए आवश्यक चाय की मात्रा भी अध्ययन में व्यापक रूप से भिन्न होती है - प्रति दिन 2-10 कप से।

2005 में, खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कहा, “हरी चाय के सेवन और गैस्ट्रिक, फेफड़े, कोलन / रेक्टल, एसोफैगल, अग्नाशय, डिम्बग्रंथि और संयुक्त कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए योग्य स्वास्थ्य दावों का समर्थन करने के लिए कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है। । "

२) ग्रीन टी दिल को फायदा पहुंचाती है( Green tea benefits the heart)

जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित 2006 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि हरी चाय का सेवन हृदय संबंधी रोग सहित सभी कारणों से कम मृत्यु दर से जुड़ा है।

अध्ययन ने 1994 में शुरू होने वाले 11 वर्षों तक 40 से 79 वर्ष की आयु के बीच 40,000 से अधिक जापानी प्रतिभागियों का अनुसरण किया।

जिन प्रतिभागियों ने प्रति दिन कम से कम 5 कप ग्रीन टी पी थी, उनमें प्रतिदिन एक कप से कम चाय पीने वालों की तुलना में मरने का खतरा काफी कम था (विशेषकर हृदय रोग से)।

3) ग्रीन टी और लो कोलेस्ट्रॉल( Green Tea and Low Cholesterol)

2011 में प्रकाशित अध्ययनों के विश्लेषण में पाया गया कि ग्रीन टी का सेवन, एक पेय के रूप में या कैप्सूल के रूप में, कुल और एलडीएल या "खराब" कोलेस्ट्रॉल में महत्वपूर्ण लेकिन मामूली कटौती से जुड़ा था।

4) स्ट्रोक जोखिम और हरी चाय (Stroke Risk and Green Tea)

नियमित रूप से ग्रीन टी या कॉफी पीना स्ट्रोक से कम होने के खतरे से जुड़ा है, स्ट्रोक: जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार।

अध्ययन के प्रमुख लेखक, डॉ। योशिहिरो कोकुबो, पीएचडी, ने कहा, “स्ट्रोक के जोखिमों पर ग्रीन टी और कॉफी दोनों के संयुक्त प्रभावों की जांच करने वाला यह पहला बड़े पैमाने का अध्ययन है। आप अपने आहार में दैनिक हरी चाय को शामिल करके स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए एक छोटी लेकिन सकारात्मक जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं। "

5) टाइप 2 डायबिटीज के लिए ग्रीन टी

हरी चाय और मधुमेह के बीच संबंध के बारे में अध्ययन असंगत रहा है। कुछ लोगों ने ग्रीन टी पीने वालों के लिए टाइप 2 डायबिटीज विकसित करने का जोखिम कम दिखाया है, जो बिना चाय का सेवन करते हैं, जबकि अन्य अध्ययनों में चाय के सेवन और मधुमेह के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया है।

6) ग्रीन टी और वजन कम करना(Green Tea and Weight Loss)

हरी चाय अधिक वजन वाले और मोटे वयस्कों में एक छोटे, गैर-महत्वपूर्ण वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती है; हालाँकि, चूंकि अध्ययन में वजन कम करना इतना कम था, इसलिए यह संभावना नहीं है कि हरी चाय वजन घटाने के लिए चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण है।

7) हरी चाय और सूजन त्वचा रोग(Green Tea and Inflammatory Skin Disease)

2007 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि हरी चाय सोरायसिस और रूसी जैसी त्वचा विकारों के लिए एक नए उपचार के रूप में वादा कर सकती है। शोधकर्ताओं ने भड़काऊ त्वचा रोगों के लिए एक पशु मॉडल का अध्ययन किया, जो अक्सर सूखी, लाल, परतदार त्वचा के पैच की विशेषता होती है जो त्वचा कोशिकाओं की सूजन और अतिउत्पादन के कारण होती है। ग्रीन टी से उपचार करने वालों को त्वचा की कोशिकाओं की धीमी वृद्धि और एक जीन की उपस्थिति दिखाई देती है जो कोशिकाओं के जीवन चक्र को नियंत्रित करता है।

8) काम कर रहे स्मृति और हरी चाय के प्रभाव(working memory and green tea effect)

साइकोफार्माकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि ग्रीन टी हमारे मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ा सकती है, विशेष रूप से काम करने वाली स्मृति को।

शोध दल ने कहा कि उनके निष्कर्ष बताते हैं कि मनोभ्रंश जैसे न्यूरोपैस्कियाट्रिक विकारों से जुड़े संज्ञानात्मक विकारों के उपचार में हरी चाय का वादा किया जा सकता है।
Previous
Next Post »