how to create gmail account | gmail अकाउंट कैसे बनाये

               जीमेल दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल सेवाओं में से एक है। यदि आप कुछ सरल चरणों में जीमेल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप इसे बना सकते हैं। लेकिन इससे पहले, आपको Google खाते के लिए साइन अप करना होगा।
how to create gmail account | gmail अकाउंट कैसे बनाये

                    एक Gmail खाता बनाने के लिए आपको अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग और स्थान जैसी कुछ बुनियादी जानकारी प्रदान करनी होगी। यहां तक ​​कि आपको अपने नए जीमेल पते के लिए एक नाम चुनना होगा। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और त्वरित साइन-अप प्रक्रिया के साथ अपना स्वयं का जीमेल खाता बनाएं।

जीमेल अकाउंट कैसे बनाये?

आप Gmail और अन्य Google उत्पादों जैसे YouTube, Google Play और Google ड्राइव में साइन इन करने के लिए अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। चरणों का पालन करें, अपना जीमेल खाता बनाएं और ईमेल भेजना शुरू करें।


चरण 1: Google खाता निर्माण पृष्ठ पर जाएँ, accounts.google.com


स्टेप 2: क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करें।


चरण 3: साइन-अप फॉर्म दिखाई देगा। आपना प्रथम और अंतिम नाम दर्ज करें।


चरण 4: अपने खाते के लिए एक उपयोगकर्ता नाम चुनें। (यहां आप मौजूदा ईमेल पते का भी उपयोग कर सकते हैं)


चरण 5: एक उपयोगकर्ता नाम चुनने के बाद, एक पासवर्ड दर्ज करें। पुष्टि करने के लिए फिर से पासवर्ड टाइप करें। (Google के निर्देशानुसार अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के मिश्रण के साथ हमेशा 8 या अधिक वर्णों का उपयोग करें)


स्टेप 6: नेक्स्ट पर लास्ट टैप पर। (स्क्रीन के दाएं कोने)


चरण 7: अगले पृष्ठ पर अपना खाता सत्यापित करने के लिए अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें। (यह सुरक्षा के लिए दो चरणों वाली सत्यापन प्रक्रिया है)


चरण 8: दिए गए मोबाइल नंबर पर आपको सत्यापन कोड के साथ Google से एक पाठ संदेश प्राप्त होगा। सत्यापन कोड दर्ज करें और सत्यापित करें पर टैप करें।


चरण 9: अगले पृष्ठ पर निर्दिष्ट क्षेत्रों में अपना DOB दर्ज करें।


चरण 10: एक लिंग चुनें।


चरण 11: अगला पर टैप करें।


चरण 12: पढ़ें, Google की सेवा की शर्तें और गोपनीयता नीति स्क्रीन पर दिखाई देगी और I Agree पर क्लिक करें।


बधाई हो! आपका खाता बना दिया गया है। अब से हर बार जब आप साइन इन करते हैं तो आपको अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होता है। और हर बार जब आप साइन-इन करते हैं तो साइन-आउट करना न भूलें क्योंकि यह दूसरों को आपके ईमेल देखने से रोकता है। क्या आप जानते हैं कि साइन-आउट कैसे किया जाता है?


Previous
Next Post »