How to apply for pan card | पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें


How to apply for pan card | पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें


पैन कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए पहचान के प्रमाण के लिए और आपके सभी कर उद्देश्यों के लिए अधिक महत्वपूर्ण बात है। भारत के आयकर विभाग ने इंटरनेट की मदद से वर्षों से पैन कार्ड अनुप्रयोगों को आसान बना दिया है।

आयकर विभाग ने मुख्य रूप से ऑनलाइन पैन कार्ड के आवेदन के लिए नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) को नियुक्त किया है। इसके अलावा, पैन कार्ड के आवेदन के लिए आईटी विभाग द्वारा यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज लिमिटेड (यूटीआईआईएसएल) को भी नियुक्त किया गया है।

जिला स्तर पर कई एजेंसियां काम कर रही हैं जो आवेदनों को स्वीकार करने, उन्हें संसाधित करने और फिर कार्ड के साथ ग्राहकों को प्रदान करने के लिए पैन कार्ड प्रदान करती हैं।


Who could request a PAN card?पैन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

पैन कार्ड का आवेदन या पैन कार्ड पर किसी भी प्रकार के सुधार के लिए अनुरोध किसी भी व्यक्ति, ट्रस्ट, कॉर्पोरेट कंपनियों, संगठनों, स्थानीय अधिकारियों, नाबालिगों, वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ सरकारों द्वारा भी किया जा सकता है।

देश में प्रत्येक करदाता को कोई भी वित्तीय लेनदेन करने के लिए पैन कार्ड होना आवश्यक है, जैसे कि एक वेतन प्राप्त करना जो कि कर दायरे में है, म्यूचुअल फंड में खरीदना या निवेश करना। आपके पैन कार्ड के साथ, सभी वित्तीय लेनदेन ट्रैक किए जाते हैं और आयकर विभाग द्वारा खाते में रखे जाते हैं।


How to Apply for a PAN card?पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

पैन कार्ड का आवेदन ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन तरीकों से भी किया जा सकता है। कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आप एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और आवश्यक विवरण भर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप यूटीआईआईएसएल की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। ऑफ़लाइन आवेदन के लिए, आपको आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा और अपनी पसंद की एजेंसी में जमा करना होगा।

Online process for PAN card पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों की आवश्यकता है:

चरण -1 पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाना होगा, जहाँ आप उस जानकारी को भर सकते हैं, जिसे प्रस्तुत करने की आवश्यकता है।

चरण -2 जब आप एक नए आवेदक हैं, तो ऊपरी बाएँ कोने पर 'ऑनलाइन आवेदन करें' विकल्प पर क्लिक करें।

ड्रॉप-डाउन में, आप तीन विकल्पों में से एक का चयन कर सकते हैं जो हैं:
नया पैन - भारतीय नागरिक
नया पैन - विदेशी नागरिक
पैन कार्ड के मौजूदा पैन / री-प्रिंट पर परिवर्तन या सुधार।
चरण -3 एक बार हो जाने पर, आपको 'श्रेणी' का चयन करना होगा। श्रेणी सूची में व्यक्तिगत, कंपनी, व्यक्तियों का एक सहयोगी, हिंदू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट, सीमित देयता भागीदारी, स्थानीय प्राधिकरण आदि जैसे विकल्प शामिल हैं।

चरण -4 निम्नलिखित में से किसी एक विकल्प को चुनने के बाद, आपको अपना विवरण भरना होगा।

इन वर्गों के लिए जानकारी प्रदान की जानी चाहिए:

शीर्षक
उपनाम
पहला नाम
मध्य नाम
जन्म की तारीख
ईमेल आईडी
फ़ोन नंबर
चरण -5 आवश्यक जानकारी प्रदान करने के बाद, आपको एक कैप्चा कोड फिर से लिखना होगा और फिर 'सबमिट' पर क्लिक करना होगा।

स्टेप -6 सबमिट करने के बाद, वेबसाइट आपको 15 अंकों का पावती नंबर प्रदान करती है और पेज प्रिंट होना चाहिए।

Procedure to apply for offline PAN card ऑफलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

ऑफ़लाइन तरीकों से पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:

चरण -1 आपको भारत के आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म 49 ए डाउनलोड करना होगा या आप किसी भी आयकर पैन सेवा केंद्र पर जा सकते हैं जो यूटीआईआईएसएल द्वारा प्रबंधित है।
चरण -2 8 पृष्ठों में सभी अनुभागों के साथ फॉर्म भरें।
चरण -3 एक बार किए जाने पर, आपको आवेदन पत्र के साथ कर सहित रु .7 का डिमांड ड्राफ्ट भेजना होगा।
यदि पैन आवेदन भारत से बाहर भेजने की आवश्यकता है, तो रु .87 की अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।

चरण -4 फॉर्म को आपके आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की एक प्रति के साथ भेजना होगा - INCOME TAX PAN Services UNIT (NSDL e-Governance, Infrastructure Limited Limited द्वारा प्रबंधित), 5 वीं मंजिल, मन्त्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341, सर्वेक्षण नंबर 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पुणे - 411 016।
Previous
Next Post »