Sunday, February 23, 2020

HDFC Travel Insurance Features Eligibility | एचडीएफसी ट्रैवल इंश्योरेंस विशेषताएं पात्रता


HDFC  यात्रा बीमा( HDFC  Travel Insurance):

HDFC  Travel Insurance Features | एचडीएफसी ट्रैवल इंश्योरेंस विशेषताएं

                        यह मानक यात्रा बीमा पॉलिसी(HDFC  Travel Insurance ) यह सुनिश्चित करती है कि आप किसी भी अप्रत्याशित परिस्थितियों या अचानक नुकसान के लिए कवर किए जाते हैं, जब आप इसे पूरी तरह से आनंद लेने के उद्देश्य से छुट्टी पर होते हैं। अपनी यात्रा के दौरान एक दुर्भाग्यपूर्ण दिन, सबसे बुरा हो सकता है: आप अपना सामान या पासपोर्ट खो सकते हैं, एक दुर्घटना के साथ मिल सकते हैं और तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है, और बीमार पड़ जाते हैं। एक ठोस समर्थन प्रणाली रखने के लिए, एक विदेशी यात्रा बीमा सुनिश्चित करेगा कि आपको वह सब कुछ मिले जिसकी आपको आवश्यकता है। अब आराम करें और बिना किसी चिंता के अपनी छुट्टी का आनंद लें क्योंकि आप इसके लायक हैं। यह व्यवसाय या अवकाश के लिए यात्रा करें - एचडीएफसी में आपकी सभी आवश्यकताओं के अनुरूप यात्रा बीमा योजना है।

एचडीएफसी यात्रा बीमा पॉलिसी की विशेषताएं(Features of HDFC Travel Insurance Policy:) :

इस यात्रा बीमा पॉलिसी(Travel insurance policy) द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ और कवरेज नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं -

* पॉलिसी किसी दुर्घटना या अचानक बीमारी के कारण उत्पन्न होने वाली चिकित्सा लागतों को कवर करती है। चिकित्सकीय रूप से आवश्यक और निर्धारित आपातकालीन निकासी लागत भी शामिल हैं। नीति में रोगी, आउट-रोगी, चिकित्सा, चिकित्सा सहायता और नैदानिक ​​परीक्षणों के परिणामस्वरूप होने वाले खर्चों को भी शामिल किया गया है। कृपया ध्यान दें कि इन्हें पॉलिसी अनुसूची में वर्णित अनुसार कवर किया जाएगा।

* नीति में आपातकालीन चिकित्सा निकासी शामिल है। निकासी पॉलिसीधारक के घर देश को होने की जरूरत है, और वह / वह चुने हुए चिकित्सा बीमा के लिए कवर किया गया है।

* दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में, यदि यात्रा के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी अंतिम संस्कार के खर्च या मृतक बीमा के अवशेषों को वापस करने में शामिल लागत को कवर करती है, भारत वापस आ जाती है। यह कवरेज विदेश में पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में ही मान्य है।

* जबकि अधिकांश बीमा पॉलिसियां ​​चिकित्सा आधार पर किए गए किसी भी दंत खर्च को कवर नहीं करती हैं, एचडीएफसी इरगो यात्रा बीमा पॉलिसी प्राकृतिक दांतों के गंभीर संवेदनाहारी उपचार के खिलाफ कवरेज प्रदान करती है।


* जैसा कि नीति अनुसूची में कहा गया है, यह बीमाकर्ता को अपनी यात्रा के दौरान अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में, दैनिक अस्पताल भत्ता का भुगतान करता है। यह अस्पताल में भर्ती होने या बीमार होने के कारण हो सकता है।
 * बीमित व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु या स्थायी कुल विकलांगता के मामले में, बजाज आलियांज बीमा राशि का भुगतान करेगा (जैसा कि पॉलिसी अनुसूची में निर्दिष्ट है)। यह व्यक्तिगत दुर्घटना अनुभाग में बताए गए बीमित राशि से अधिक है। यदि ट्रेन, बस, ट्राम, हवाई जहाज जैसे सामान्य वाहक में यात्रा करते समय बीमित व्यक्ति दुर्घटना का शिकार हो जाता है, और आकस्मिक शारीरिक चोट का सामना करता है जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु या स्थायी विकलांगता होती है, तो वह पॉलिसी से कवर होता है।

* कंपनी बीमाधारक को व्यक्तिगत दुर्घटना का मुआवजा देती है यदि वह मृत्यु या स्थायी विकलांगता का शिकार हो जाता है, जिसके कारण दुर्घटना हुई है।

* यदि बीमाधारक की उड़ान निर्धारित समय से 12 घंटे से अधिक की देरी से चल रही है, तो यह यात्रा बीमा पॉलिसी उसे उसी के लिए वित्तीय मुआवजा देती है।


* यात्रा के दौरान, विशेष रूप से विदेशों में, यह अत्यधिक संभावना है कि आप सामान या महत्वपूर्ण व्यक्तिगत दस्तावेज खो सकते हैं। आपको पूर्ण सहायता प्रदान करने के लिए, यह यात्रा बीमा पॉलिसी, आपके खोए दस्तावेजों और सामान को बदलने में आपके द्वारा किए गए खर्चों का भुगतान करती है। आपको अपने चेक-इन बैगेज के स्थायी नुकसान के लिए वित्तीय मुआवजा भी मिलता है।

 * चेकेड बैगेज की देरी इन दिनों एयरलाइंस द्वारा की जाने वाली एक बहुत ही सामान्य गलती है। ऐसे परिदृश्य में, बीमित व्यक्ति को टॉयलेटरीज़, दवाइयाँ, कपड़े खरीदने के लिए किए गए खर्चों के लिए उचित मात्रा में मुआवज़ा मिलता है, जिसके परिणामस्वरूप चेक-इन बैगेज में देरी होती है। यह केवल 12 घंटे से अधिक की देरी के लिए लागू है।

* व्यक्तिगत देयता कवर यह सुनिश्चित करता है कि आपको किसी भी नुकसान के लिए मुआवजा दिया जाता है जो आपने तीसरे पक्ष को दिया है और इसके लिए उन्हें भुगतान करने की आवश्यकता है; नुकसान तीसरे पक्ष की मृत्यु या चोट के कारण हो सकता है। यदि बीमाधारक को किसी तीसरे पक्ष के स्वास्थ्य या संपत्ति को अनैच्छिक क्षति हुई है, तो उसके लिए भी उसे मुआवजा दिया जाता है।

* आकस्मिक यात्रा निधि के अनुसार, कंपनी बीमार होने या शारीरिक चोट लगने पर होटल के आवास खर्च का भुगतान करती है (और यात्रा के स्थान पर अपने प्रवास का विस्तार करना पड़ता है), जो अन्य सभी कारणों के बावजूद अस्पताल में भर्ती होने का परिणाम है; और इसके परिणामस्वरूप रोगी को निवास के देश में वापस जाने के लिए उसकी उड़ान याद आती है।

* बीमा ऑनलाइन खरीदा जा सकता है, और ग्राहक को 24 * 7 यात्रा सहायता भी प्रदान की जाती है


एचडीएफसी ईआरजीओ यात्रा बीमा पॉलिसी पात्रता (HDFC  Travel Insurance Policy Eligibility:) :

पॉलिसी की प्रवेश आयु यात्रा की श्रेणी के अनुसार भिन्न होती है। उन्हें निम्नानुसार बताया गया है -

*सिंगल ट्रिप के लिए - न्यूनतम 6 महीने से अधिकतम 70 साल तक

*वार्षिक मल्टी ट्रिप के लिए - न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 70 वर्ष तक

*सिंगल ट्रिप एशिया (यह जापान का अनन्य है): न्यूनतम 6 महीने 70 साल तक

*फैमिली फ्लोटर के लिए -
 - प्राथमिक पॉलिसीधारक की आयु 60 वर्ष तक होती है
  -बीमित व्यक्ति के पति या पत्नी के लिए यह 60 वर्ष की आयु तक है
  -बीमित बच्चे के लिए यह अधिकतम 3 महीने से लेकर 21 वर्ष की अधिकतम आयु तक है

No comments:

Post a Comment