Credit card kya hota hai | Credit Card क्या होता है?

एक क्रेडिट कार्ड क्या होता है?(Credit card kya hota hai)

         एक क्रेडिट कार्ड एक वित्तीय कंपनी द्वारा जारी प्लास्टिक का एक पतला आयताकार स्लैब है, जो कार्डधारकों को धन उधार लेने देता है जिसके साथ वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान करना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड यह शर्त लगाते हैं कि कार्डधारक उधार लिया गया धन, ब्याज और साथ ही किसी भी अतिरिक्त सहमति वाले शुल्क का भुगतान करते हैं।

Credit card kya hota hai | Credit Card क्या होता है?


         क्रेडिट कंपनी प्रदाता कार्डधारकों को क्रेडिट (एलओसी) की एक पंक्ति प्रदान कर सकता है, जिससे उन्हें नकद अग्रिम के रूप में पैसा उधार लेने में सक्षम होना चाहिए। किसी व्यक्ति की क्रेडिट रेटिंग के आधार पर जारीकर्ता उधार की सीमा को पहले से निर्धारित करते हैं। अधिकांश व्यवसायों ने ग्राहक को क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने की सुविधा दी, जो उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने के लिए आज के सबसे लोकप्रिय भुगतान के तरीकों में से एक है।

क्रेडिट कार्ड को समझना (Understand what is credit card)

  क्रेडिट कार्ड में उपभोक्ता ऋणों के अन्य रूपों की तुलना में उच्च वार्षिक प्रतिशत दर (APRs) होती है। खरीदारी करने के एक महीने बाद कार्ड पर लगाए गए अवैतनिक शेष पर ब्याज शुल्क आमतौर पर लगाया जाता है।

[महत्वपूर्ण: खराब क्रेडिट इतिहास वाले व्यक्तियों को अक्सर सुरक्षित क्रेडिट कार्ड की तलाश होती है, जिसके लिए नकद जमा की आवश्यकता होती है, जिससे उन्हें ऋण की पंक्तियाँ मिलें।]

क्रेडिट कार्ड के प्रकार(Types of credit cards)

   * अधिकांश प्रमुख क्रेडिट कार्ड, जिनमें वीज़ा, मास्टरकार्ड, डिस्कवर और अमेरिकन एक्सप्रेस शामिल हैं, बैंकों, क्रेडिट यूनियनों या अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी किए जाते हैं। कई क्रेडिट कार्ड एयरलाइन मील, होटल के कमरे के किराये, प्रमुख खुदरा विक्रेताओं को उपहार प्रमाण पत्र और खरीदारी पर नकद वापस लेने जैसे प्रोत्साहन प्रदान करके ग्राहकों को आकर्षित करते हैं।


  * ग्राहक वफादारी उत्पन्न करने के लिए, कई खुदरा प्रतिष्ठान प्रमुख क्रेडिट कार्डों के ब्रांडेड संस्करण जारी करते हैं, जिसमें स्टोर का नाम कार्ड के चेहरे पर उभरा होता है। हालांकि यह आम तौर पर उपभोक्ताओं के लिए एक प्रमुख क्रेडिट कार्ड की तुलना में एक स्टोर क्रेडिट कार्ड के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आसान है, स्टोर कार्ड का उपयोग केवल जारी करने वाले खुदरा विक्रेताओं से खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है, जो विशेष छूट, प्रचार नोटिस, या विशेष बिक्री जैसे कार्डधारक भत्तों की पेशकश कर सकते हैं ।


  * सुरक्षित क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का क्रेडिट कार्ड होता है, जहां कार्डधारक सुरक्षा जमा के साथ कार्ड सुरक्षित करता है। ऐसे कार्ड क्रेडिट की सीमित रेखाएं प्रदान करते हैं जो सुरक्षा जमाओं के मूल्य के बराबर होती हैं, जो कार्डधारकों द्वारा बार-बार और जिम्मेदार कार्ड के उपयोग के बाद वापस कर दी जाती हैं। "प्रीपेड" और "अर्ध-सुरक्षित" क्रेडिट कार्ड के रूप में भी जाना जाता है, ये कार्ड अक्सर गरीब क्रेडिट इतिहास वाले व्यक्तियों द्वारा मांगे जाते हैं।


  *  एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के समान, एक प्रीपेड डेबिट कार्ड एक प्रकार का सुरक्षित भुगतान कार्ड है, जहां उपलब्ध धनराशि उस पैसे से मेल खाती है जिसे पहले से ही किसी लिंक किए गए बैंक खाते में पार्क किया गया है। इसके विपरीत, असुरक्षित क्रेडिट कार्ड को सुरक्षा जमा या संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है। ये कार्ड अनपेड बैलेंस पर क्रेडिट की ऊंची लाइनों और कम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।

सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के साथ क्रेडिट इतिहास का निर्माण

 * सुरक्षित कार्ड उपभोक्ताओं को ऑनलाइन खरीदारी करने और नकदी ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करने का तरीका प्रदान करते हुए क्षतिग्रस्त क्रेडिट को फिर से बनाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन जब से सुरक्षित कार्ड प्रमुख क्रेडिट एजेंसियों को भुगतान और क्रय गतिविधि की रिपोर्ट करते हैं, कार्डधारक जो अपने कार्ड का उपयोग जिम्मेदारी से करते हैं, वे क्रेडिट की अपनी लाइनों का विस्तार करने या नियमित क्रेडिट कार्ड में अपग्रेड करने में सक्षम हो सकते हैं।
Previous
Next Post »