Attractive historical places in india | भारत में आकर्षक ऐतिहासिक स्थानों

जब आप भारत के ऐतिहासिक स्थानों की बात करते हैं, तो सूची अंतहीन है। उत्तर से दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में, बहुत सारे स्थान हैं जो भारत के शानदार और समृद्ध अतीत में निहित हैं। हालांकि वे सभी एक यात्रा के योग्य हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो असाधारण रूप से दिलचस्प और सुंदर हैं।

महलों से लेकर किलों, मंदिरों और आश्चर्यजनक स्मारकों तक, भारत में बहुत सारे भव्य और ऐतिहासिक स्मारक हैं, जो विभिन्न अंतरराष्ट्रीय यात्रा गाइडों, टीवी शो और पुस्तकों के लिए बनाते हैं। हमने भारत के उन बेहतरीन ऐतिहासिक स्थानों की परिक्रमा की है जो हर विदेशी पर्यटक और भारतीय को मिलने चाहिए।

1. ताज महल

Attractive historical places in india | भारत में आकर्षक ऐतिहासिक स्थानों

शाहजहाँ द्वारा प्रेम के प्रतीक के रूप में निर्मित, उन्होंने अपनी दिवंगत पत्नी मुमताज के लिए ताजमहल का निर्माण किया। यह प्रतिष्ठित संरचना भारत का मुकुट रत्न है। बेहतरीन संगमरमर का उपयोग कर निर्मित, ताजमहल की रोचक कहानियाँ हैं।

सभी जानकारी के लिए, एक निर्देशित टूर बुक करें जिसकी कीमत लगभग रु। भारतीय पर्यटकों के लिए 200। एक महान अनुभव के लिए, पूर्णिमा ताज-देखने के अनुभवों पर जाएं; यह वास्तव में अनुभव करने लायक कुछ है।

स्थान: आगरा
प्रवेश शुल्क: रु। 40 (भारतीय), रु। 1000 (विदेशी)

2. कुतुब मीनार

कुतुब मीनार परिसर के अंदर के स्मारक ऐतिहासिक और आश्चर्यजनक हैं। परिसर में पहले संरचनाओं का निर्माण महरौली के सुल्तानों द्वारा और बाद में मुगलों द्वारा किया गया था।

कुतुब मीनार परिसर का मुख्य आकर्षण कुतुब मीनार है। यह अफगान स्थापत्य शैली में बनाया गया एक ऊंचा टॉवर है और इस पर लिखी कुरान से आयतें हैं।

स्थान: दिल्ली
प्रवेश शुल्क: रु। 30 (भारतीय), रु। 500 (विदेशी)

3. आगरा का किला


हालांकि आगरा किला राजा अकबर की चौकस निगाहों के तहत बनाया गया था, लेकिन इसकी अंतिम वास्तुकला और डिजाइन कई अलग-अलग साम्राज्यों द्वारा निर्माण का परिणाम है। लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर से बना किला एक आकर्षक आभा और सुखद आकर्षण रखता है।

पर्यटकों के लिए भव्य आगरा किले में प्रवेश का एकमात्र बिंदु अमर सिंह द्वार है। एक बार अंदर, आप महलों और आंगन का दौरा कर सकते हैं। आगरा किले के अंदर प्रसिद्ध स्थानों में से एक जहाँगीरी महल है जिसमें पत्थर के कदमों के साथ एक गहरा पूल है।

स्थान: आगरा
प्रवेश शुल्क: रु। 40 (भारतीय), रु। 500 (विदेशी)

4. लाल किला
 
दिल्ली में किसी से भी ज़रूर पूछें, और वे आपको लाल किले से छोड़ने के लिए कहेंगे। शाहजहाँ द्वारा निर्मित, यह किला मुगल साम्राज्य के गौरवशाली स्थापत्य गौरव का एक वसीयतनामा है। किले का दौरा करें और जबरदस्त ऐतिहासिक माहौल में सोखें।

किले में देखने के लिए बहुत कुछ है और सबसे अच्छा अनुभव के लिए एक गाइड किराए पर लें। यदि आप शाम को घूम रहे हैं, तो महान बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा सुनाई जाने वाली ध्वनि और प्रकाश शो के लिए बैठना मत भूलना।

स्थान: दिल्ली
प्रवेश शुल्क: रु। 30 (भारतीय), रु। 500 (विदेशी)
5. अजंता की गुफाएँ

माना जाता है कि बौद्ध भिक्षुओं द्वारा अजंता की गुफाओं को चट्टान से काट दिया गया था। ये ऐतिहासिक गुफाएँ प्राचीन भारतीय कला और अभिव्यंजक चित्रकला के बेहतरीन उदाहरण हैं। गुफाएँ यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी हैं।

साइट पर 30 गुफाएं हैं, लेकिन सभी पर्यटकों के लिए सुलभ नहीं हैं। यदि आप चरम पर्यटक मौसम के दौरान दौरा कर रहे हैं, तो भीड़ से बचने के लिए, गुफाओं में प्रवेश केवल 15 मिनट प्रति व्यक्ति की अनुमति है।

स्थान: महाराष्ट्र
प्रवेश शुल्क: रु। 30 (भारतीय), रु। 500 (विदेशी)
हालांकि बहुत सारे हैं, ये भारत में सबसे अच्छी विरासत और ऐतिहासिक स्थान हैं जो पर्यटकों के लिए यात्रा करने के लिए आदर्श हैं। उनका आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका उनके संबंधित स्थानों पर एक निर्देशित यात्रा बुक करना है।
Previous
Next Post »