Friday, February 21, 2020

After exercise, what are you supposed to eat? | वर्कआउट करने के बाद आपको क्या खाना चाहिए?

 शारीरिक गतिविधि में बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग होता है। अगर वर्कआउट खत्म करने के 15 से 30 मिनट के भीतर एनर्जी लेवल की भरपाई न की जाए तो बॉडी को रिकवर करना मुश्किल होता है। व्यायाम करने के तुरंत बाद थोड़ा सा नाश्ता खाने से ऊर्जा के स्तर को बहाल करने में मदद मिल सकती है।

After exercise, what are you supposed to eat? | वर्कआउट करने के बाद आपको क्या खाना चाहिए?


Importance of a post-workout snack (वर्कआउट  के बाद के  स्नैक का महत्व )-


व्यायाम के दौरान, मांसपेशियों में संग्रहीत ग्लूकोज, ग्लाइकोजन कहा जाता है, और स्तर कम हो जाते हैं।

धीरज के खेल, जैसे कि दौड़ना, प्रतिरोधक गतिविधियों की तुलना में अधिक ग्लाइकोजन का उपयोग करना, जैसे कि भारोत्तोलन। व्यायाम का एक और प्रभाव यह है कि मांसपेशियों में छोटे आँसू विकसित होते हैं।

व्यायाम के बाद सही पोषण संतुलन प्राप्त करना ऊर्जा के स्तर को पुनर्स्थापित करता है और थकान को कम करता है, जिससे शरीर की मांसपेशियों की मरम्मत करने और भविष्य के वर्कआउट के लिए ताकत बनाने में मदद मिलती है।

शरीर की रिकवरी के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और स्वास्थ्यवर्धक वसा सभी आवश्यक हैं।

What to eat and why after exercise (व्यायाम के बाद क्या खाएं और क्यों) - 


निम्नलिखित खाद्य पदार्थ और यौगिकों के उदाहरण हैं जो शरीर को पोषक तत्वों को जल्दी से अवशोषित करने और वसूली में तेजी लाने में मदद करते हैं।

Dairy Protein (डेयरी प्रोटीन)

2017 में प्रकाशित शोध के अनुसार, दूध प्रोटीन के 9 ग्राम (जी) मांसपेशियों में प्रोटीन संश्लेषण को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है, व्यायाम के बाद वसूली में सहायता।

दूध के अलावा, प्रोटीन से भरपूर डेयरी उत्पादों में शामिल हैं:

ग्रीक दही
रिकोटा चीज़
छाना
केफिर

Eggs (अंडे)

2017 के एक अध्ययन के परिणामों ने सुझाव दिया कि प्रतिरोध व्यायाम के बाद पूरे अंडे का सेवन करने से समान प्रोटीन सामग्री के साथ अंडे की सफेदी की तुलना में अधिक प्रोटीन संश्लेषण हुआ।

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि जर्दी में पोषक तत्व मांसपेशियों को अधिक प्रभावी ढंग से उत्तेजित करने में मदद करते हैं।

Herbal Tea(औषधिक चाय)

हर्बल चाय में पोषक तत्वों और रासायनिक यौगिकों, विशेष रूप से यर्बा मेट, शरीर को कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को प्रभावी ढंग से संसाधित करने में मदद कर सकते हैं।

Water(पानी)

वर्कआउट से पहले, दौरान और बाद में खूब पानी पीना जरूरी है। हाइड्रेटेड रहने से यह सुनिश्चित होता है कि व्यायाम से शरीर को सबसे अधिक लाभ मिलता है।

पसीना आने पर शरीर पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स खो देता है, इसलिए कसरत के दौरान और बाद में पानी पीने से प्रदर्शन और रिकवरी को बढ़ावा मिलता है।

व्यायाम के प्रकार पर निर्भर करता है कि उन्हें कितने पानी की आवश्यकता होती है, उन्हें कितना पसीना आता है, वे कितने प्यासे हैं, साथ ही साथ अन्य कारक भी।

No comments:

Post a Comment